Monday 22 July 2013

The rAshes 2013

कल एशेज  का दूसरा टेस्ट मैच समाप्त  हुआ इंग्लैंड ने लॉर्ड्स में शानदार खेल दिखाते हुए पांच मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में भी ऑस्ट्रेलिया को विशाल अंतर से हराते हुए सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है।जैसे कि सबने आशंका जताई थी की इंग्लैंड यह सीरीज ५-० से जीतेगा वैसे ही कुछ अभी तक देखने को नज़र आ रहा है ।

कुछ खेल पत्रकारों का मानना है कि यह ऑस्ट्रेलिया टीम आज तक की सबसे कमज़ोर टीम है. इससे पहले १९३६ में एक बार ऐसा हुआ था की ऑस्ट्रेलिया २-० से सीरीज में पिछड़ने के बाद ३-२ से  सीरीज जीत गया था पर उस समय सर डॉन ब्रेडमैन ने सीरीज में ८१० रन का योगदान दिया था जबकि इस वक़्त ऑस्ट्रेलियाई टीम का बल्लेबाज़ी औसत बहुत ही निराशाजनक है।

ऑस्ट्रेलिया को इस सीरीज में चमत्कार करना होगा तब कहीं जाके खोयी हुई साख बचा सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया खिलाडी एक टीम की तरह खेलते हुए नहीं नज़र आ रहे हैं मुकाबले इंग्लिश गेंदबाज़ और बल्लेबाज बहुत ही अच्छी फॉर्म में लग रहे हैं। इस सीरीज को देख के लगता है ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों में संयम और एकाग्रता की कमी है।

क्लार्क ने कहा, 'मुझे अभी भी यकीन है कि हम सीरीज जीत सकते हैं। मुझे पता है कि जब प्राइज डिस्ट्रिब्यूशन सेरिमनी में मैने यह बात कही तो दर्शकों में अधिकांश हंस रहे थे और सही भी है क्योंकि हम अभी उसी स्थिति में है। टॉप ऑर्डर के हमारे चारों बल्लेबाजों ने शतक नहीं बनाया और हमें ऐसा बल्लेबाज चाहिए जो शतक बना सके।'  शतक तो  दूर की बात लग रही  ऑस्ट्रेलिया के आखिरी ६ टेस्ट विकेट औसत कुछ इस प्रकार से है:

1st - 41.08
2nd- 15.92
3rd- 18.92
4th- 30.17
5th- 28.58
6th- 20.08
7th- 10.08
8th- 25.25
9th- 20.50
10th- 41.64

आप इन आकड़ो को देख कर ही पता लगा सकते हैं कि ऑस्ट्रेलिया ने कितनी शर्मनाक बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया है।

सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड में लिखा , 'छह टेस्ट हार चुकी इस ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए यह कर पाना चमत्कार से कम नहीं होगा। ऑस्ट्रेलिया के पास वापसी के लिए 11 दिन का समय है लेकिन दोनों टीमों के प्रदर्शन में इतना अंतर है कि किसी ने सीरीज शुरू होने से पहले सोचा भी नही होगा।' सिडनी डेली टेलिग्राफ ने कहा कि उम्मीद की कोई किरण अब नजर नहीं आ रही।

कैप्टन कुक की टीम का यही प्रदर्शन आगे भी जारी रहा तो इंग्लिश टीम 85 साल पुराने एक इतिहास को भी तोड़ सकती है।1928 में आखिरी बार इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को एशेज में लगातार चार टेस्ट मैचों में शिकस्त दी थी। इंग्लैंड के पास इस आठ दशक पुराने कीर्तिमान को तोड़ने का सुनहरा अवसर है।

मेरे ख्याल से ऑस्ट्रेलिया को अपनी बैटिंग आर्डर में थोड़ी तबदीली करनी चहिये जैसे की:
David Warner,Chris Rogers, Usman Khawaja, Michael Clark, ShaneWatson, Steven Smith, Brad Haddin, Ashton Agar, Peter Siddle, James Pattinson, Ryan Harris.






No comments:

Post a Comment